Sunday, March 1, 2015

चौथा पात्र...मेरा खोया भाई

मेरा छोटा भाई जिसे मैंने खो दिया. उसके जाने के बाद भी मैं अक्सर अपने सपनों में उसे खोती आई हूं . उसके सपने जब भी मुझे आतें हैं मैं बिलख कर रोती हूं. परिवार के किसी और सदस्य को उसके सपने नहीं आते. आते है तो सिर्फ मुझे.
उसके जाने के बाद घर में एक जगह खाली हो गई और मेरे दिल में एक कोना अंधेरे से भर गया. इस अंधेरे में मैंने उसकी यादों को छिपा कर रखा हुआ है इसलिए शायद वो उभरते सवेरे में मेरे सपनों में आ कर मुझे रुलाता है. उसका स्पर्श इतना गहरा होता है कि मैं उस पूरे दिन उसे महसूस कर उसकी याद के घूंट पीती रहती रहतीं हूं. 

जब भी भीड़ देखती हूँ उसे तलाशती हूँ. जब कभी किसी को फुटपाथ पर किसी लम्बे बाल, सांवले रंग और दुबले शरीर के लड़के को देखतीं हूँ भाग कर उसके चेहरे को देखती हूँ. कभी लड़कों के झुंड में, कभी किसी मंदिर की कतार में, कभी अंधेरे में बैठी परछाइयों में उसे किसी भी बहाने से तलाशा करतीं हूं.
मैं जानती हूं वो कहीं नहीं हैं पर फिर भी न जाने क्यों...मन नही मानता...
इस बेचैन मन को लिए मैं हर रोज़ कहीं न कहीं उसे खोजती रहती हूँ. उसे गए तकरीबन 6 साल हो गये पर मेरा उसे तलाशना अभी तक जारी है. कभी कभी लगता है वो कहीं से अचानक आएगा और मैं उसे देख खूब रोउंगी. गए सालों में उसके जाने के बाद परिवार में बहुत कुछ हुआ. भाई अधिकारी हो गये और उनकी शादी भी हो गई, मामाजी के दो प्यारे बच्चे हो गये, घर और बड़ा बन गया, नई गाडियां आ गईं, टॉमी भी अब पूरे 6 साल का हो गया है. मैं दिल्ली आ गई और बहुत कुछ हो गया...वो जो आए तो बहुत कुछ है बताने को....
मैंने शादी नहीं की अब तक सोचतीं हूं वो आ जाए तो करूं. न जाने क्यों ये फीलिंग होती है की वो आएगा उस दिन जिस दिन मैं शादी करूंगी पर ...न आया तो ...मेरा तो दिल टूट जाएगा. इसी उधेड़बुन में ये सोचा है की  वो आ जाएं तब ही शादी-वादी.
मम्मी अभी तक उस दिन को याद करतीं हैं जब वो उनके गले लग कर गया और बोला- जल्दी आउंगा पर कितना वक़्त हो गया उसका 'जल्दी' नहीं आया अब तक. झूठा है वो ....
कितनी बार वो सपनों में छोटा वाशू बन के आया ...क्यों? मैं उसे बुलाती रह जाती हूं औरवो भाग जाता है...क्यों?
इतना कठोर कैसे हो गया भाई.

न जाने कितनी बातें है जो उसे कहनी हैं. उसे वापस लाने की तलाश खत्म नहीं होती. मैं बहुत थक गई हूं यहाँ अकेली हूं ...काश वो मिल जाएं यहीं ...किसी से नही कहूंगी कुछ बस उसे यहीं अपने पास रख लूंगी...हमेशा के लिए...

आजा भाई... ओह मैं भूल जाती हूं ये सपना नहीं हैं ये हकीकत है और इस वक़्त ये सब पढने के लिए वो नहीं है.

कहते हैं...किसी के जाने से जीवन नहीं रुक जाता, वो चलता रहता है. हां सही बात है किसी के जाने से कुछ नही रुकता बस खाली हो जाता है. घर का एक कमरा, खाने की मेज़ पर एक कुर्सी, बिस्तर का दाहिना साइड, एक खाली उल्टा पड़ा कॉफ़ी मग, अलमारी का ऊपरी हिस्सा, कुछ खाली उम्मीदें और सपनों में हमेशा की तरह खाली रह जाने वाले मेरे हाथ.....बस यही ...बाकी जीवन तो चल ही रहा है.
भाई का खो जाना ऐसा है जैसे मेरी ज़िन्दगी से एक दिन खो गया. वो दिन जिसकी शुरुआत में मैं उसके पीछे-पीछे उसके नन्हे कदमों को चूमती भागती थी, वो दिन जिसके बढ़ते सूरज के साथ मैं उसकी धूप-छांव को अपने दुप्पटें में बांधती जाती थी, वो दिन जिसकी शामों को मैंने अपने हाथों से खिलाया, उसे लौरी सुनाई और फिर अपने प्यार के बनाए नर्म तकिए पर उस दिन को सुला दिया. कोई उसे जगा न दे इसलिए उसके पास रात भर बैठी रही लेकिन न जाने कब मेरी आँख लग गई और मेरा वो दिन खो गया...बिछड़ गया मुझसे और मैं कुछ न कर सकी. मैं बैचन हूं कहां ढूंढू उसे...कहां है वो...कहां से लाऊं उसे वापस....कहां से लाऊं.

ज़िन्दगी शायद आगे मुझे सब कुछ दे....या न भी दे ....पर जो इसने मुझसे दे के वापस ले लिया उसका हिसाब कैसे होगा? कौन करेगा ? हर रोज़ शामों के ढलने पर मेरे मन में यही सवाल होतें हैं लेकिन इनके जवाब कहां है नहीं पता.

कभी कभी ये ज़िन्दगी कुछ दे कर बहुत कुछ ले लेती है. ये घटती ज़िन्दगी...ऐसी ही है शायद...ये ज़िन्दगी रोज़ाना.

2 comments:

  1. अति मार्मिक। आँसुओ ने अंतिम पंक्तिया पढ्न कठिन कर दिया।

    ReplyDelete